#webankers टीम से जुड़ कर आप दैनिक बैंकिंग कार्यो के नियम कायदे व बहुत सी जानकारियों से रूबरू हो सकते है ।। - We Bankers

Breaking

We Bankers

Banking Revolution in india

Monday, October 26, 2020

#webankers टीम से जुड़ कर आप दैनिक बैंकिंग कार्यो के नियम कायदे व बहुत सी जानकारियों से रूबरू हो सकते है ।।

 साथियो नमस्कार/प्रणाम

हम वी बैंकर्स  के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आपसे कुछ बाते शेयर करना चाहते है। जो आज के समय मे बैंकिंग व्यवस्था मे हो रहे सबसे बड़े परिवर्तन से संबंधित है।जिसमे आज कि तमाम परिस्थितियों को देखते हुए हम सभी  बैंकर्स के लिए बहुत जरूरी है। कि हम एक ऐसे प्लेटफॉर्म से जुड़े जो एकदम पारदर्शी एवं सहयोगी तरीके से काम कर सके।


साथियो आज के इस व्यवस्था परिवर्तन और कोरोना महामारी के दौर में सीपीसी, फाइव डे बैंकिंग और NPS जैसे मुद्दों से झुंझने के साथ साथ   कही ओर  दैनिक कार्यप्रणाली हमे प्रभावित करती है। 

आज के समय मे हर एक बैंक कर्मचारी अनावश्यक दबाव एवं शोषण का शिकार है।इसके लिए जरूरी है ।आपका एक प्लेटफॉर्म से जुडे।आज के समय मे हर एक कर्मचारी के ऊपर बीमा बेचने,  लक्ष्य अर्जित करने के लिए रोजाना लॉगिन डे मनाना, लक्ष्य अर्जित नही होने पर ट्रांसफर कि खुली धमकियां देना इत्यादि शामिल है।हमे मिलने वाले वेतन के अनुपात मे संस्था/बैंक के प्रति अपने निर्धारित कर्मो का पालन करना सुनिश्चित तो होता ही है परंतु अनावश्यक उच्च प्रबंधन के दबाव मे विलंब तक ऑफीस मे बैठना, अवकाश एवं त्योहारों के दिन दफ्तर आने के साथ साथ कई मानसिक चिंताए  जैसे लॉगिन डे इत्यादि की शामिल है और ये  लॉगिन डे एक खत्म नही होता है और दूसरा शुरू हो जाता है। चाहे वो विनाशकारी कोरोना का  समय ही क्यो न हो।


ऐसे कई कामो का बोझ हम सभी बैंक कर्मचारियों के ऊपर बढ़ता जा रहा है। जिसे यदि हम सभी ने मिलकर अपने प्रयासों एवं सहयोग से इसके प्रति क्रियाये/प्रयास नही किए तो स्थिति दिन प्रति खराब होती जायेगी। उदहारण के लिए जैसे एक बिल्ली कबूतर को खाती है।और पास मे बैठा कबूतर आंखे मूंदे यह सोचता है कि उसका नंबर नही आयेगा तो इससे बड़े दुर्भाग्य कि बात ओर क्या हो सकती है।


सीपीसी,फाइव डे बैंकिंग जैसे मुख्य मुद्दों के लिए वी बैंकर्स एसोसिएशन का संघर्ष जारी है और आगे भी जारी रहेगा।लेकिन इसके साथ ही वी बैंकर्स कई और कार्यो मे भी आपकी मदद कर सकता है। जैसे

1) किसी बैंकर्स साथी के ट्रांसफर होने पर वी बैंकर्स द्वारा सहायता प्रदान करने कि पूर्ण कोशिश रहेगी एवं हम चाहते है कि वी बैंकर्स के साथी आगे आए एवं अपनी आवाज उठाए एवं जिससे सभी बैंकर्स साथियो को पूरे भारत मे कंधे से कंधा देने के लिए तत्पर सहयोग  मिले।

2) वी बैंकर्स आपको यथा सम्भव सहायता/ मदद हेतू तैयारिया कर रहा है जैसे लोन, परिचालन,सूचना प्रौद्योगिकी सम्बंधित कार्य और विधि से सम्बंधित मामले

हम इन कार्यो के लिए एक्सपर्ट कि सहायता लेने का पूर्ण प्रयास करेंगे।

3)बैंकिंग व्यवसाय को बढ़ाने मे भी हमारा संगठन एक अहम भूमिका निभा सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि काम बिना दबाव के और एक योजनापूर्ण तरीके से किया जाये और compliance को भी पूरा किया जाये।

4) अगर आपका इंटेंशन गलत नही है ओर किसी कारणवश बैंक के द्वारा आपके प्रति कोई मामले जैसे चार्जशीट, एक्सप्लेनेशन लेटर के उत्तर देने एवं उस इस्तथि से निकालने के हर संभव प्रयास के लिए तैयार रहेगा।

5) वी बैंकर्स आपको सामाजिक तोर पर यथा सम्भव सहायता करने कि पूरी कोशिश करेगा।

हमारी पूरी कोशिस रहेगी कि हम आपको वी बैंकर्स के सदस्यों के नंबर्स देंगे जिनसे आप संपर्क कर सकते है। जिन्हें आप अपनी सेवाएं दे भी सकते है और प्राप्त भी कर सकते है।

जैसा कि कहावत है कि " कर भला तो हो भला" के तोर पर वी बैंकर्स आपकी व्यक्तिगत/पर्सनल और प्रोफेशनल मदद कर सके किंतु इसमें आपका सहयोग/सेवा/इन्वॉल्वमेंट अति आवश्यक है। जिनके आधार पर वी बैंकर्स समग्र रूप से सेवाएं दे सकता है और कार्यान्वित रह सकता है। वी बैंकर्स एक ऐसा संगठन है जिसका उद्देश्य बैंक कर्मचारियों कि मदद करना है। यह एक सेवा है

 जिसका उद्देश्य बैंक कर्मचारियों कि मदद करना है । जिसका किसी के व्यक्तिगत और निजी लाभ से कोई लेना देना नही है।


साथियों आपकी वी बैंकर्स से क्या क्या अपेक्षाएं है और आपकी तरफ से वी बैंकर के लिए क्या सुझाव और सहायता संभव है हमे जरूर बताए।वी बैंकर्स कि सदस्यता लेने के लिए या अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www. webankers.in पर सम्पर्क कर सकते है।

close